Pages

शनिवार, नवंबर 12

विशेष शिविर आज सम्‍पन्‍न


 राजकीय वरिष्‍ठ माध्‍यमिक पाठशाला बड़ागांव जिला शिमला का सात दिवसीय ( 5 नवम्‍बर से 11 नवम्‍बर 2011) राष्‍ट्रीय सेवा योजना विशेष शिविर आज सम्‍पन्‍न हो गया। समाप्‍न समारोह की अध्‍यक्षता ग्राम पंचायत बड़ागांव की प्रधान विजया वर्मा ने की।  कार्यक्रम अधिकारी प्रदीप शर्मा और महिला कार्यक्रम अधिकारी निवेदिता चन्‍देल ने सात दिनों में किए गए कार्यो की रिपोर्ट प्रस्‍तुत की। उन्‍होने जानकारी दी की विशेष शिविर उदघाटन बी डी सी सदस्‍य शांता शर्मा ने किया था और शिविर  के सात दिनों में स्‍वय सेवियों ने विभिन्‍न क्षेत्रों में जा कर स्‍वच्‍छता अभियान चलाया। जबकि सांय कालीन सत्रों में विभिन्‍न विभागों से आए अधिकारियों ने स्‍वय सेवियों को महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान की । प्रदीप शर्मा ने सात दिनों के कार्यो का विवरण देते हुए बताया कि  राष्‍ट्रीय सेवा योजना इकाई ने सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन बड़ागांव के सराहन में रास्‍ते की मुरम्‍मत का कार्य किया और गांव में स्थित प्राचीन तालाब की सफाई की । इस अवसर पर ग्राम पंचायत बड़ागांव के उपप्रधान राजेश नलवा वार्ड सदस्‍य भी उपस्थित थे। सांयकालीन सत्र में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सुनील ठाकुर ने स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा पर प्रकाश डाला और सेवानिवृत अध्‍यापक और पूर्व ग्राम पंचायत प्रधान जवाहर शर्मा ने स्‍वयं सेवियों को नैतिक शिक्षा के महत्‍व पर जानकारी दी। 
राष्‍ट्रीय सेवा योजना के तीसरे दिन स्‍वय सेवियों ने मंदिर परिसर और पंचायत परिसर में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया। सायकालीन सत्र में समाज सेवी हितेन्‍द्र रावत ने सांस्‍कृतिक संरक्षण और नैतिक मूल्‍यों पर प्रकाश डाला । इसी सत्र में स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र के चिक्तिसक डा0 मुकुद शर्मा ने बदलते मौसम में स्‍वास्‍थ्‍य परिवर्तनपोषण और युवावस्‍था पर स्‍वयं सेवियों को सारगर्भित जानकारी दी।
राष्‍ट्रीय सेवा योजना के चौथे दिन स्‍वय सेवियों ने अस्‍पताल परिसर और स्‍थानीय बाजार में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया और लोगों को जागरूक किया। सांयकालीन सत्र में पाठशाला के संस्‍कृत अध्‍यापक यशवीर शर्मा ने जीवन मूल्‍यों  और शिक्षा का अधिकार पर स्‍वयं सेवियों को जानकारी दी। इसी सत्र में थाना कुमारसैन से हैड कंस्‍टेबल रामसेन और कंस्‍टेबल राम सिंह ने सामुदायिक पुलसिंगप्रथम सूचना रिपोर्ट की जानकारी दी तथा छात्र छात्राओं से अध्‍ययन पर ज्‍यादा ध्‍यान देते हुए ग़लत कामों से दूर रहने का आहवान किया।
राष्‍ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के पांचवे दिन स्‍वय सेवियों ने  बस स्‍टेड क्षेत्र और भजीयूड़ी बावड़ी की सफाई की। सांयकलीन सत्र में पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डी आर मैहता ने राष्‍ट्रीय सेवा योजना के विषय में सारगर्भित जानकारी दी। उन्‍होने स्‍वय सेवियों से पाठशाला प्रागण से बाहर भी सेवा भावना की निरन्‍तरता पर बल दिया।   
राष्‍ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के छठे दिन स्‍वय सेवियों ने पाठशाला परिसर में स्‍वच्‍छता अभियान चलाया। सांयकलीन सत्र में  राजकीय वरिष्‍ठ माध्‍यमिक पाठशाला शमाथला जिला शिमला के प्राचार्य सुरेन्‍द्र ठाकुर ने स्‍वयं सेवियों को महिला सशस्‍त्रीकरणभ्रूण हत्‍या और रक्‍तदान विषयों पर महत्‍व पूर्ण जानकारी दी। 
अपने अध्‍यक्षीय सम्‍बोधन में विजया वर्मा ने स्‍वय सेवियों से सत्‍य की राह पर चलने का आहवान किया। उन्‍होने स्‍वय सेवियों को अच्‍छे नागरिक बनने के प्रति प्रेरित किया। पाठशाला के प्राचार्य रौशन जसवाल ने शिविर को सफलता पूर्वक सम्‍मपन्‍न करने पर कार्यक्रम अधिकारियों और स्‍वयसेवियों को बधाई दी तथा विद्यार्थियों से मेहनत और ईमानदारी से कार्य करने पर बल दिया। मंच संचालन जमा दो की स्‍वय सेवी दिव्‍या शर्मा ने किया। इस अवसर पर स्‍वयं सेवियों को पुरस्‍कृत भी किया गया। स्‍वय सेवियो ने इस अवसर पर सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रस्‍तुत किया। 


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें